रविवार, 26 जनवरी 2020

देहरादून में यहां हुई थी संविधान की छपाई


  • देश आजाद होने के बाद भारत को मिला था अपना संविधान
    • देहरादून के सर्वे ऑफ इंडिया में छपी थीं पहली 1 हजार प्रतियां

    देश इस साल अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. ये दिन भारत का संविधान लागू होने की खुशी से जुड़ा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में संविधान से जुड़ा एक बड़ा इतिहास मौजूद है.
    आजादी मिलने के बाद देश के संविधान का लिखित पुलिंदा तैयार करने के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता में प्रारूप समिति ने इसका मसौदा तैयार किया. दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने स्वीकार भी कर लिया. इसके बाद इस ऐतिहासिक संविधान की प्रति को छापने की जिम्मेदारी सर्वे ऑफ इंडिया को दी गई. जहां संविधान की पहली एक हजार प्रतियां छापी गईं. भारत के संविधान की छापी गई वही पहली कॉपी आज भी सर्वे ऑफ इंडिया में मौजूद है. हम सभी जानते हैं की 15 अगस्त 1947 को हमें आजादी मिली, लेकिन देश को चलाने के लिए हमारे पास कोई संविधान नहीं था.
    स्वतंत्र गणराज्य बनाने और कानून बनाने के लिए 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा संविधान को अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे लागू कर दिया गया. अब बारी थी संविधान को छापने की, जिसके लिए उस समय सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून को चुना गया. खास बात ये है कि संविधान की पहली कॉपी को हाथ से लिखा गया था और प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने इसे हाथ से लिखा था और कागज के चारों तरफ डिजाइन भी किया था.
    सर्वे ऑफ इंडिया में आज भी वो मशीन है, जिन मशीनों से सबसे पहले संविधान को प्रिंट किया गया था. ये मशीने आधुनिक युग में आज बूढ़ी हो गई हैं लेकिन ये धरोहर हैं हमारे देश की. देहरादून के सर्वे ऑफ इंडिया में सबसे पहले प्रिंट करने वाली मशीनों के साथ ही संविधान की वो प्रति भी मौजूद है. जिसे सबसे पहले छापा गया था. जिसको सर्वे ऑफ इंडिया ने संजो कर रखा है. एनपीजी (नॉर्थ प्रिंटिंग ग्रुप) और निदेशक मानचित्र, अभिलेख एंव प्रसारण केंद्र कर्नल राकेश सिंह ने बताया कि हमारे संविधान की ये पहली प्रिंट की गई कॉपी हमारे पास है. जिसे बहुत संजो कर रखते हैं ताकि ये सीलन और किसी भी वजह से खराब हो. यही नहीं कर्नल राकेश सिंह कहते हैं कि उन्हें इस बात का गर्व है कि देश के संविधान की पहली कॉपी सर्वे ऑफ इंडिया में छपी और आज भी संस्थान इसका रखरखाव कर रहा है. यादों के तौर पर संविधान की पहली प्रिंट की गई प्रति आज भी सर्वे ऑफ इंडिया में रखी गई है और हाथ से लिखी गई मूल प्रति दिल्ली के नेशनल म्यूजियम में मौजूद है.

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें