आईएस ने बुर्के पर प्रतिबंध लगाया | सोमवार, 05 सितंबर 2016
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मोसुल में सुरक्षा केंद्रों के आसपास बुर्के पर प्रतिबंध लगा दिया है. इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते बुर्के में आए हमलावरों ने दो जगहों पर आईएल के लड़ाकों को निशाना बनाया था. इराकी न्यूज नेटवर्क के मुताबिक अल-शिराकत चेक पोस्ट पर हुए ऐसे ही एक हमले में इस्लामिक स्टेट के दो लड़ाके मारे गए थे.
एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक मोसुल में केवल उन्हीं महिलाओं को इमारतों में प्रवेश दिया जाएगा, जिन्होंने बुर्का नहीं पहना होगा. इससे पहले इस्लामिक स्टेट ने महिलाओं के लिए सभी सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनना अनिवार्य कर दिया था. जिन लोगों ने बुर्का पहनने से इंकार किया, उनके साथ मारपीट की गई. यहां तक कि उन्हें जान से मार दिया गया.
हालांकि इस्लामिक स्टेट के कानून में अचानक आया यह बदलाव केवल मोसुल में सुरक्षा केंद्रों तक सीमित है. पिछले महीने अमेरिका समर्थित सेना ने सीरिया के मानबिज शहर को इस्लामिक स्टेट के कब्जे से मुक्त कराया था. यहां पर इस्लामिक स्टेट ने कई महिलाओं और पुरुषों को बंधक बना रखा था. कैद से छूटने के बाद कई महिलाओं ने बुर्के और नकाब जला दिए थे.
फिलीपींस के राष्ट्रपति की अभद्र टिप्पणी के बाद ओबामा ने उनके साथ बैठक रद्द की | मंगलवार, 06 सितंबर 2016
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की मंगलवार को प्रस्तावित बैठक रद्द हो गई है. यह फैसला दुर्तेते द्वारा ओबामा के लिए अपशब्द इस्तेमाल किए जाने के बाद किया गया. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मुलाकात रद्द किए जाने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा है कि दुतेर्ते की अभद्र टिप्पणी को देखते हुए अब दोनों नेताओं की लाओस में मुलाकात नहीं होगी.
लाओस में दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के नेताओं की वार्षिक बैठक के दौरान दोनों नेताओं की अलग से मुलाकात होनी थी. सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दुतेर्ते ने ओबामा को चेताया था कि वे उन्हें फिलीपींस में ड्रग तस्करों के खिलाफ कार्रवाई और कथित गैर-न्यायिक हत्याओं के मसले पर चुनौती न दें. इसके अलावा उन्होंने ओबामा के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था. सीएनएन के मुताबिक दुतेर्ते ने कहा था, ‘मैं अमेरिकी कठपुतली नहीं हूं. मैं एक संप्रभु राष्ट्र का राष्ट्रपति हूं और फिलीपींस की जनता को छोड़कर अन्य किसी के प्रति जवाबदेह नहीं हूं.’
हालांकि बाद में दुतेर्ते ने अपनी इस टिप्पणी के लिए माफी मांग ली थी. इसकी प्रतिक्रिया में ओबामा ने कहा था, ‘निश्चित तौर पर वे रंगीन आदमी हैं. मैंने अपनी टीम के लोगों से उनसे मुलाकात कर यह जानने को कहा है कि क्या इस समय हम लोग कुछ रचनात्मक और निष्कर्ष तक पहुंचने वाली चर्चा कर सकते हैं.’
मुंबई आतंकी हमले के मामले में पाकिस्तान जवाबदेही और न्यायप्रियता दिखाए : अमेरिका| बुधवार, 07 सितंबर 2016
अमेरिका ने पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमले की सुनवाई तेज करने पर जोर दिया है. पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा है, ‘हम इस मामले में बहुत स्पष्ट हैं कि हम इस मामले में जवाबदेही और न्याय होते देखना चाहते हैं.’ टोनर ने आगे कहा, ‘हम लंबे समय से आतंक के खिलाफ आपसी सहयोग का प्रयास करते रहे हैं. इस आतंकी हमले को लेकर भी हमने पाकिस्तान और भारत के साथ खुफिया सूचनाओं को साझा किया है.’
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह भी कहा, ‘हमारी चिंताएं बहुत स्पष्ट हैं कि उन्हें अपने यहां से सक्रिय और शरण लेने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है. पिछले काफी समय से अब तक हमारा यही उद्देश्य रहा है.’ पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं के खिलाफ पिछले छह साल से मामले की सुनवाई चल रही है.
मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा के ऑपरेशन कमांडर जकीउर रहमान नकवी का हाथ था, जो पिछले साल जमानत पर छूटने के बाद से पाकिस्तान में किसी अज्ञात जगह चला गया है. इसके अलावा छह अन्य संदिग्ध रावलपिंडी के अदीला जेल में बंद हैं. पाकिस्तान ने यह कहते हुए मुंबई आतंकी हमले से जुड़े मामले की सुनवाई रोक दी है कि भारत ने ट्रायल कोर्ट में बयान दर्ज कराने के लिए अब तक 24 गवाहों को नहीं भेजा है.
पाकिस्तान का आरोप, भारत हमारी धरती पर आतंक फैलाने के लिए आतंकियों को पैसे भेज रहा है | गुरुवार, 08 सितंबर 2016
पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह दक्षिण एशिया का एकमात्र ऐसा देश है जो पाकिस्तान में आतंक फैला रहा है. उसने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आसियान सम्मलेन में पाकिस्तान को आतंक का निर्यातक देश बताए जाने के जवाब में कही है. गुरुवार को पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने मीडिया से कहा कि भारत पाकिस्तान में आतंकियों की मदद कर रहा है और उन्हें आतंक फैलाने के लिए पैसे भी भेज रहा है.
नरेंद्र मोदी के जी20 देशों के सम्मेलन में पाकिस्तान पर दिए बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए जकारिया ने कहा कि पाकिस्तान नहीं बल्कि भारत दक्षिण एशिया का एक मात्र ऐसा देश है जो पाकिस्तान में लगातार आतंक फैला रहा है. सोमवार को चीन में नरेंद्र मोदी ने जी20 देशों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाक पर आतंक फैलाने का आरोप लगाया था. उनका कहना था कि दक्षिण एशिया का केवल एक देश इस क्षेत्र के सभी देशों में आतंक फैला रहा है.
पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि पिछले दिनों पाकिस्तान में पकड़े गए भारतीय एजेंट कुलभूषण जाधव ने खुद कबूला था कि भारत पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकियों की मदद कर रहा है. नफीस जकारिया के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी अधिवेशन में नवाज शरीफ कुलभूषण जाधव के कबूलनामे को भारत की आतंकी गतिविधियों के सबूत के तौर पर पेश करेंगे. साथ ही इस दौरान वे कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा की जा रही अमानवीय कार्रवाई का मुद्दा भी उठाएंगे.
दुनिया को फिर अंगूठा दिखाते हुए उत्तर कोरिया ने अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया | शुक्रवार, 09 सितंबर 2016
अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को अंगूठा दिखाते हुए उत्तरी कोरिया ने शुक्रवार को एक और परमाणु परीक्षण किया. यह उसका पांचवां परमाणु परीक्षण है और इसने उस पर दबाव बना रहे दक्षिणी कोरिया, अमेरिका और जापान को सकते में डाल दिया है. इसे उसका अब तक का सबसे शक्तिशाली परीक्षण बताया जा रहा है. कुछ खबरों के मुताबिक परमाणु परीक्षण स्थल पर 5.3 तीव्रता के भूकंप से भी इसकी पुष्टि हुई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक उत्तरी कोरिया ने यह भी दावा किया है कि वह इन परमाणु हथियारों को बैलेस्टिक मिसाइल में लगाने में सक्षम है.
उत्तरी कोरिया ने इस साल जनवरी में भी परमाणु परीक्षण किया था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उस पर अपने प्रतिबंधों को सख्त कर दिया था. इससे उत्तरी कोरिया विश्व समुदाय में पहले से कहीं ज्यादा ज्यादा अलग-थलग पड़ गया था. लेकिन, इस नए परीक्षण से उसने साफ कर दिया है कि वह अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम से समझौता नहीं करेगा.
दक्षिण कोरिया और अमेरिका को अपना प्रमुख शत्रु मानने वाले उत्तरी कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने यह परीक्षण परमाणु बम की ताकत आंकने के लिए किया है. इसमें यह भी कहा गया है कि उत्तरी कोरिया अपने परमाणु हथियारों को उन बैलेस्टिक मिसाइलों पर लगाने में सक्षम है जिनका बीते सोमवार को चीन में आयोजित जी-20 सम्मेलन के दौरान परीक्षण किया गया था. इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा सहित दुनिया तमाम बड़ी हस्तियां मौजूद थीं.
बांग्लादेश : फैक्ट्री में भीषण आग, 25 की मौत | शनिवार, 10 सितंबर 2016
बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक कारखाने में आग लगने की वजह से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई. हादसे में 70 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. स्थानीय अधिकारी अख्तरूज्जमां के मुताबिक यह हादसा सुबह करीब सवा छह बजे ढाका के उत्तर में स्थित टोंगी औद्योगिक क्षेत्र में हुआ. यहां चार मंजिला टेमपको पैकेजिंग फैक्टरी के बॉयलर में विस्फोट होने के चलते भीषण आग लग गई.
स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक हादसे में जान गंवाने वाले 25 में से 13 लोगों की पहचान हो गई है. 30 घायलों का ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है. मामले की जांच के लिए एक पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन कर दिया गया है. इस फैक्ट्री में आलू के चिप्स और मच्छर मारने के कॉयल जैसे छोटे-मोटे घरेलू सामानों का उत्पादन और प्लास्टिक पैकेजिंग पर छपाई का काम किया जाता है.
बांग्लादेश में आग से बचाव के इंतजाम में लापरवाही के चलते इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं. पिछले साल ढाका में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में आग लगने से 12 लोगों की मौत हो गई थी. 2012 में भी एक फैक्ट्री में आग लगने से 100 से ज्यादा लोगों को जान गंवानी पड़ी थी. 2006 में चटगांव में एक फैक्ट्री में आग लगने से 84 लोगों की मौत हुई. उसके बाद 300 से ज्यादा फैक्ट्रियों के कामगार बेहतर मजदूरी और अच्छे माहौल की मांग करते हुए हड़ताल पर चले गए थे.