शुक्रवार, 23 सितंबर 2016

भारत की इन 8 जगहों पर हैं ये बदनाम 'रेड लाइट एरिया'

भारत की इन 8 जगहों पर हैं ये बदनाम 'रेड लाइट एरिया'

ये तो आप जानते ही होंगे कि भारत में prostitution गैर-कानूनी है, लेकिन इसके बावजूद भी कई ऐसे शहर हैं जहां ये व्यापार पनप रहा है. यहां हैं वो अंधेरी गलियां जहां शायद इंसानियत भी अंदर आने से मना करती है. आगे पढ़िए.

1. सोनागाछी, कोलकाता

दुःख की बात है कि सोनागाछी को एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया घोषित किया गया है. यहां करीब 11,000 यौनकर्मी काम करते हैं. ज़्यादा जानने के लिए ऑस्कर विजेता डाक्यूमेंट्री 'Born Into Brothels' देखिये तो आपको इन यौनकर्मियों के हालातों का अंदाजा हो जाएगा.

Source: news18

2. कमाठीपुरा, मुंबई

ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है. यहां कई यौनकर्मी रहते हैं जिनकी हालत बद से बदतर है. यहां छोटी सी बीड़ी बनाने की इंडस्ट्री भी है जिन्हें महिलायें चलाती हैं. 80 के दशक में हाजी मस्तान और दावूद इब्राहिम जैसे गैंगस्टर यहां आया करते थे.

Source: scratchmysoul

3. बुधवारपेट, पुणे

पुणे के बुधवारपेट को भारत का तीसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है. यहां करीब 5000 यौनकर्मी काम करते हैं. इस इलाके में किताबों और इलेक्ट्रॉनिक सामान का भी कारोबार होता है.

Source: indianexpress

4. मीरगंज, इलाहाबाद

इलाहाबाद का ये इलाका गैर-कानूनी वैश्यावृत्ति के लिए जाना जाता है. यहां जाना भी ख़तरे से खाली नहीं है.

Source: funbuzztime

5. GB Road, दिल्ली

ये भी काफी बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है. यहां सड़क के किनारे कई वैश्यालय हैं. नीचे कार और बाइक के पार्ट्स की दुकानें है और ऊपर कोठे. अजीब सी बात है न!

Source: youtube

6. चतुर्भुजस्थान, मुजफ्फरपुर

यहां कई सालों से मंदिर और कोठे आस-पास हैं. इस इलाके के बारे में जान कर लगता है कि हमारे पूर्वजों के समय कुछ तो अलग सामाजिक मान्यताएं रही होंगी.

Source: thefridaytimes

7. इतवारी, नागपुर

नागपुर के इतवारी में गंगा-जमुना नाम का इलाका है जो prostitution और अपराधियों का गढ़ है.

Source: ytimg

8. शिवदासपुर, वाराणसी

इस इलाके में वैश्यावृत्ति प्राचीनकाल से चली आ रही है. घाटों के शहर, वाराणसी के एक अलग कोने में ये इलाका है जहां ये धंधा चलता है.

Source: topyaps
Tags:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें