मंगलवार, 20 सितंबर 2016

तस्वीरों में देखें: गरीब भारत के 10 अमीर मंदिर

तस्वीरों में देखें: गरीब भारत के 10 अमीर मंदिर

Published: Saturday, November 2, 2013, 11:29 [IST]
नयी दिल्ली(बवीता झा)। भारत धर्म-विश्वास, भगवान, पूजा-पाठ का देश माना जाता है। भारत जितना बड़ा धार्मिक देश है उतने ही ज्यादा यहां धार्मिक स्थल है। दुनिया में सबसे ज्यादा गरीब लोग भारत में रहते हैं। ताजा आंकड़ों को देखे हर दुनिया का हर चौथा गरीब इंसान भारतीय है। शायद इसी कारण भुखमरी के शिकार दुनिया में जितने लोग हैं, उनमें से 50 फीसदी अकेले भारत में हैं। इन आंकड़ों के बीच एक हकीकत ये भी है कि दुनिया के सबसे अमीर मंदिर भारत में ही हैं। भारत में कुल कितने मंदिर हैं, इसे सही-सही बता पाना को नामुमकिन है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक भारत में 10 लाख से भी ज्यादा मंदिर हैं और इनमें से 100 मंदिर ऐसे हैं, जिनका सालाना चढ़ावा भारत के बजट के कुल योजना व्यय के बराबर होगा। भले ही भारत में आधी से ज्यादा जनसंख्या भूखे पेट सोती हो, लेकिन यहां के मंदिरों में करोडों के चढ़ावे चढ़ाने वालों की कमी नहीं है। भारत में इन धनी मंदिरों की अगुवाई पहले तिरुमाला का वेंकटेश्वर मंदिर करता था, लेकिन अब ये श्रेय श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर को मिल गया है।

सबसे अमीर भगवान

पद्मनाभ स्वामी मंदिर में मिले खजाने से अब ये मंदिर सबसे धनी मंदिर बन गया है। पद्मनाभ मंदिर से लगभग एक लाख करोड़ रुपए से भी कहीं अधिक का खजाना मिला है और अभी एक तहखाना खुलना शेष है। ये मंदिर बेशुमार दौलत का स्वामी है।

दूसरे पायदान पर पहुंचे

भारत के धनी मंदिरों की लिस्ट में तिरुपति बालाजी दूसरे नबंर पर हैं। भगवान करे पास इतना खजाना है जितना पूराने जमाने के राजा-महराजाओं के पास भी नहीं था। तिरुपति के खजाने में आठ टन ज्वेलरी है, 650 करोड़ रुपए की वार्षिक आय, अलग-अलग बैंकों में मंदिर का 3000 किलो सोना और 1000 करोड़ रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट हैं।

सोना चढ़ाने का खास महत्व

शिरडी स्थित साईं बाबा का मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। सरकारी जानकारी के मुताबिक उनके पास 32 करोड़ रुपए के अभूषण हैं और 450 करोड़ रुपए का निवेश है। शिरडी का साई बाबा मंदिर की दैनिक आय 60 लाख रुपए से ऊपर है और सालाना आय 210 करोड़ रुपए की सीमा पार कर चुकी है।

अमीर देवताओं में शुमार

मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर, देश में चौथे नंबर का सबसे अमीर मंदिर है। सिद्धिविनायक मंदिर की सालाना आय 46 करोड़ रुपए है वहीं 125 करोड़ रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा है। इस मंदिर की सालाना कमाई 46 करोड़ रुपए है।

साल भर रहती है भीड़

भारत में सबसे ज्यादा लोग तिरूपति बालाजी मंदिर के बाद वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। तकरीबन 8 लाख लोग सालाना माता के दर् के लिए जाते है। माता वैष्णो देवी मंदिर की सालाना आय 500 करोड़ रुपए है, जबकि प्रतिदिन की आय 40 करोड़ रुपए है।

खजाने का भंडार

भगवान श्रीकृष्ण का मंदिर है गुरुवायूर मंदिर। केरल देवासन बोर्ड के अधीन यह मंदिर दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मंदिर की सालाना आय 2.5 करोड़ रुपए है और लगभग 125 करोड़ रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा है।

बेहतरीन कलाकृत्ति

कमाई के लिहाज से भले अपनी बड़ी पहचान न रखता हो, लेकिन स्थापत्य की, भव्यता और समृद्धि के चमचमाते आकर्षण के कारण अक्षरधाम मंदिर ने बड़ी तेजी से भारतीयों के बीच पहचान बनाई है। फिर चाहे वह गांधीनगर (गुजरात)
का अक्षरधाम हो या दिल्ली का। गांधी नगर स्थित अक्षरधाम मंदिर की सालाना आय 50 लाख से 1 करोड़ रुपए के बीच है।

भव्य मंदिरों में शामिल

उड़ीसा का जगन्नाथ मंदिर देश के अमीर मंदिरों में शामिल है। रथ यात्रा के दौरान यहां देश-दुनिया से हजारों-लाखों लोग पहुंचते है। इसकी सालाना आय 2.5 करोड़ के आसपास है।

आय के मामले में नहीं है पीछे

केरल का पद्मनाभ मंदिर जहां लगातार दौलत उगल रहा है वहीं इंदौर के खजराना गणेश मंदिर आय के मामले में पीछे नहीं हैं। हालांकि दक्षिण भारत के मंदिरों की तुलना में यहां चढऩे वाली राशि नगण्य है। चढ़ावे के मामले में खजराना गणेश मंदिर पर भक्तों की श्रद्धा ज्यादा है। गणेश मंदिर के पास नकद के अलावा जमीन भी है। होलकरों द्वारा राजबाड़ा के अंदर स्थापित मल्हारी मरतड मंदिर चढ़ावे में आने वाली राशि के मामले काफी पीछे है।

सिखों का पवित्र स्थल

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर सिखों के सबसे बड़े गुरुद्वारे के तौर पर प्रसिद्ध है। जहां गर रोज तकरीबन 40 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर और दिल्ली के तीन प्रमुख गुरुद्वारे रकाबगंज, बंगला साहिब और गुरुद्वारा शीशगंज भी चढ़ावे की दृष्टि से बड़े संपन्न गुरुद्वारे हैं।

templerichअमीरमंदिरभारतआय

English summary
India is known all over the world as the ‘Land of Temples’. It is also known as the land of Gods and Goddesses. Let’s take a look at some of the richest temples of India.
Please Wait while comments are loading..

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें