मंगलवार, 13 सितंबर 2016

विश्व | 29 अगस्त-04 सितंबर 2016 पिछले सप्ताह विश्व की प्रमुख घटनाएं

विश्व | 29 अगस्त-04 सितंबर 2016

पिछले सप्ताह विश्व की प्रमुख घटनाएं






















बहरीन के प्रधानमंत्री दाना मांझी की मदद के लिए आगे आए | सोमवार, 29 अगस्त 2016
पत्नी के शव को कंधे पर उठाए ओडिशा के दाना मांझी की तस्वीर ने बहरीन के प्रधानमंत्री को भी विचलित कर दिया. वे दाना मांझी की मदद के लिए आगे आए हैं. गल्फ डेली न्यूज के अनुसार, प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल-खलीफा ने दाना मांझी और उनके परिवार के लिए आर्थिक मदद की पेशकश की है. स्थानीय अखबार अल खलीज में खबर पढ़ने के बाद उन्होंने मांझी के परिवार तक मदद पहुंचाने का फैसला किया. उन्होंने इसके लिए बहरीन में भारतीय दूतावास से संपर्क किया. पिछले हफ्ते बुधवार को दाना मांझी की तस्वीरें सामने आई थीं. मांझी की पत्नी की कालाहांडी के जिला अस्पताल में टीबी से मौत हो गई थी. खबरों के मुताबिक अस्पताल प्रशासन ने 64 किमी दूर मांझी के गांव तक शव ले जाने के लिए एंबुलेंस देने से मना कर दिया था. मांझी ने बताया कि अस्पताल के इंकार करने के बाद उनके पास शव को कंधे पर ले जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था. उन्होंने अपनी पत्नी के शव को लेकर लगभग 12 किमी की दूरी तय कर डाली थी.
ऐपल को बड़ा झटका, यूरोपीय आयोग ने आयरलैंड सरकार को 962 अरब रुपए चुकाने को कहा | मंगलवार, 30 अगस्त 2016
आयरलैंड टैक्स मामले में आईफ़ोन निर्माता कंपनी ऐपल को बड़ा झटका लगा है. यूरोपीय आयोग ने अपना फैसला सुनाते हुए ऐपल को आदेश दिया है कि उसे आयरलैंड सरकार को 13 बिलियन यूरो (करीब 962 अरब रूपए) का टैक्स चुकाना होगा. 2013 से इस मामले की जांच कर रहे यूरोपीय आयोग ने मंगलवार को कहा कि आयरिश सरकार ने 1991 से ऐपल को टैक्स में बड़ी छूट दी है. उसके अनुसार आयरलैंड में कारपोरेट टैक्स की दर 12.5 प्रतिशत है, लेकिन ऐपल ने 2003-2014 तक 1 प्रतिशत से भी कम की दर से यह टैक्स अदा किया है. आयोग का आरोप है कि आयरलैंड सरकार और ऐपल के बीच एक 'स्वीटहर्ट डील' हुई थी. इस डील के तहत सरकार ने कंपनी को टैक्स में रियायत सहित कई तरह की सुविधाएं दीं और इसके बदले ऐपल ने आयरलैंड के युवाओं को नौकरियों में तरजीह देने का वादा किया था.
दक्षिण चीन सागर विवाद का हल भारत के दिखाए रास्ते से निकल सकता है : जॉन केरी| बुधवार, 31 अगस्त 2016
दक्षिण चीन सागर के मसले पर अमेरिका ने चीन को भारत से सबक सीखने को कहा है. अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने इशारों-इशारों में कहा कि भारत ने जिस तरह बांग्लादेश के साथ समुद्री सीमा विवाद पर पंचाट के फैसले को स्वीकार किया था वह पूरी दुनिया के लिए उदाहरण है. उन्होंने कहा कि ऐसे विवादों को सुलझाने के लिए भारत ने पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है. चीन और फिलीपींस से अंतरराष्ट्रीय पंचाट के फैसले को मानने की अपील करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘हमारा (भारत-अमेरिका) का मानना है कि यह फैसला कानूनन बाध्यकारी है. हम टकराव बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं रखते बल्कि कानूनी प्रक्रिया के जरिए इसे सुलझाने की कोशिशों को प्रोत्साहित कर रहे हैं.’ 4-5 सितंबर को चीन में होने वाले जी-20 सम्मेलन से ठीक पहले अमेरिकी विदेश मंत्री के इस बयान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है
नवाज शरीफ ने फिर यूएन को चिट्ठी लिखकर कश्मीर में दखल देने की मांग की | गुरुवार, 01 सितंबर 2016
कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने एक महीने के भीतर दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव बान की मून को चिट्ठी लिखी है. पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की इस चिट्ठी में यूएन से अनुरोध किया गया है कि वह कश्मीर के हालात में दखल दे और वहां मानवाधिकार हनन के आरोपों की जांच के लिए अपना दल भेजे. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने बताया कि यह चिट्ठी कश्मीर में हिंसा रोकने की बान की मून की अपील के बाद भेजी गई है. खबरों के मुताबिक इसमें बलूचिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर पर नरेंद्र मोदी के बयान की भी आलोचना की गई है. मोदी ने 15 अगस्त को इन दोनों इलाकों में मानवाधिकार हनन का मुद्दा उठाया था. इससे पहले नौ अगस्त को भी खबर आई थी कि शरीफ ने कश्मीर मसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखा है. उधर, भारत ने इस खबर पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि पाकिस्तान चाहे जितनी चिट्ठियां लिख ले, उससे जमीनी सच्चाई नहीं बदलने वाली.
पाकिस्तान में दो आतंकी हमले, कम से कम 16 लोगों की मौत | शुक्रवार, 02 सितंबर 2016
पाकिस्तान शुक्रवार को एक बार आतंकी हमलों से दहल उठा. ये हमले पेशावर और मरदान जिले में हुए. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मरदान की जिला अदालत में हुए आत्मघाती हमले में द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक कम से कम 11 लोग मारे गए और 40 से ज्यादा घायल हैं. आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाने से पहले ग्रेनेड से भी हमला किया. इससे पहले चार आत्मघाती आतंकियों ने पेशावर की क्रिश्चियन कॉलोनी पर हमला करने का प्रयास किया. स्थानीय अखबार डॉन के मुताबिक आतंकी बड़ी वारदात को अंजाम देने में सफल नहीं हो पाए और कॉलोनी के गेट पर सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए. इन चारों आतंकियों ने सुसाइड जैकेट पहने हुए थे. इनमें से दो आतंकियों ने खुद को उड़ा लिया जबकि दो सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए. मुठभेड़ के दौरान एक नागरिक की भी मौत हो गई. पाकिस्तानी तालिबान से जुड़े आतंकी संगठन जमातुल अहरार ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. एक दिन पहले सेना के प्रवक्ता असीम बाजवा ने कहा था कि पश्चिमोत्तर प्रांत में आतंकियों के खिलाफ 2014 से चलाया जा रहा अभियान ‘जर्ब-ए-अजब’ काफी कामयाब रहा है.
अलकायदा का दावा, पूर्व पाक सेनाध्यक्ष के बेटे के बदले अल जवाहिरी की बेटियों को छुड़ाया गया | शनिवार, 03 सितंबर 2016
अलकायदा ने एक सनसनीखेज दावा किया है. दावे के मुताबिक इस आतंकी संगठन ने पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष अशफाक परवेज कयानी के बेटे का अपहरण किया था. अल कायदा ने कहा है कि यह कार्रवाई इसलिए की गई ताकि कयानी के बेटे के बदले अलकायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी की दो बेटियों को छुड़ाया जा सके और ऐसा ही हुआ भी. बताया जा रहा है कि यह मामला दो हफ्ते पहले का है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा अल-मसरा के 20वें संस्करण में किया गया है. अल मसरा अरबी प्रायद्वीप में अलकायदा से जुड़ी एक मैग्जीन है. एएनआई के मुताबिक चर्चित लॉन्ग वॉर जर्नल की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कयानी के बेटे के अपहरण की खबर पाकिस्तानी मीडिया में नहीं आई है. लेकिन, अगस्त की शुरुआत में अल-कायदा ने जवाहिरी की बेटियों को छुड़ाने की बातें कही थीं. इससे अलावा कुछ अन्य ब्यौरों में भी कहा गया था कि अल-कायदा पाकिस्तान के किसी बड़े अधिकारी के बेटे के बदले जवाहिरी की बेटियों को छुड़ाने की कोशिश कर रहा है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें