शुक्रवार, 14 जुलाई 2017

हमारे यहां बकरियां कराती है योग

हमारे यहां बकरियां कराती है योग
योग दिवस में उतरी मोदी-योगी दो बैलों की जोड़ी

लखनऊ/दै.मू.समाचार
आज पहली बार योग दिवस पर हीरा-मोती जैसे मोदी और योगी दो बैलों की बेजोड़ जोड़ी देखने को मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ योग किया। मोदी-योगी ने करीब 55 हजार लोगों के साथ मिलकर योग किया। इसमें 7,750 स्कूली बच्चों के अलावा 27 संस्थान भी शामिल थे। इस आयोजन की तैयारियां पिछले एक महीने से चल रही थीं।
दैनिक मूलनिवासी नायक वरिष्ठ संवाददाता ने जानकारी देते हुए बताया कि आज यूपी में योग दिवस मनाया जा रहा है जिसमें मोदी और योगी सहित अन्य मंत्री नेता भाग ले रहे हैं लेकिन आपको आनकर आश्चर्य होगा कि लंदन सहित अन्य देशों में बकरियां योग कराती नजर हा रही हैं। यही नहीं अमेरिका में तो एक ऐसे अद्वितीय योग क्लब चलाएं जा रहे हैं जहां कक्षाएं लेने के लिए हर उम्र के लोगों का तांता लगा रहता है, जिसकी वजह यहां बड़ी संख्या में छोटी बकरियां योग सीखाती हैं। ‘गोट योग’ नामक इस क्लब में योग सीखने के लिए उत्सुक लोगों ‘नमस्ते’ कहना जानने के साथ शारीरिक, मानसिक आराम मिलता है और दर्जन की संख्या में मौजूद बकरियां योग कराती हैं। आपके बताते चलें कि देश में विदेश में योग करने वालों की संख्या बढ़ रही है। मगर लंदन में एक ऐसा योग चल रहा है जो एक सच्चाई है। लंदन में बकरियां योग करा रही हैं। योग क्लब चलाने वालों का मानना है कि बकरियों के योग कराने से तनाव मुक्त रहती हैं दिन भर उनका मूड अच्छा रहता है।
यही नहीं एक खबर से अनुसार कुछ देशों में तो गधे भी योग कराते हैं अगर आपको यकीन नहीं है तो गौर से इस तस्वीर को देखें। शायद आपको यकीन हो जायेगा। क्योंकि यह कोई काल्पनिक बात नहीं है एक सच्चाई है, जिसे इंकार नहीं किया जा सकता है। अगर देखा जाए तो जो भारत में योग दिवस मनाया जाता है आयुष मंत्रालय के मुताबिक इस मौके पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, वहीं 150 देशों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इस खास आयोजन में कोई कमी न रह जाए इसलिए योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने खुद ही तैयारियों का जायजा लिया था। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसी के साथ पांच हजार लोगों को टी-शर्ट और लोवर भी दिया   गया है जिसमें सरकार का करोड़ों रूपये खर्च हो रहा है। इसके अलावा मोदी और योगी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फोर्स भी तैनात की गई जिसके बीच मोदी और योगी योग करते नजर आ रहे हैं। पिछले योग दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र द्वारा तो तिरंगे का अपमान भी करने से नहीं चूके। शायद यहीं जानकर इस बार योग दिवस में तिरंगे का गमछा न देकर साधारण गमछा दिया गया ताकि मोदी इस बार भी तिरंगे का अपमान न कर बैठें। यानी योग दिवस पर एक तरह जहां सरकार करोड़ों रूपये बर्बाद करती है वहीं दूसरी ओर लॉस एंजिल्स के एक उपनगर में अपनी पहली गोट योग कक्षा में भाग लेने वाली 53 वर्षीय इब्राहीमी कहती हैं कि ‘पहले-पहले यह अनुभव उनके लिए कुछ बुरा था क्योंकि उन्हें इस बात का पता नहीं था कि बकरियां उनकी कमर पर चढ़ जाएंगी’। इब्राहीम के अनुसार ‘लेकिन जब आप इस माहौल को महसूस करते हैं, जानवर की उपस्थिति में अपने घास फूस पर लेटे हुए हैं, सूरज चमक रहा है और पेड़, नीला आकाश अपने आसपास है तो यह सब बहुत सहज और अच्छा लगता है’। लॉस एंजिल्स में होने वाली कक्षा में बच्चों सहित 20 व्यक्ति और 15 बकरियां भागीदार थीं, जहां योग का पूरा आयोजन घासों के बीच ही किया गया था। इन बकरियों के मालिक डीनियट मैक रैनलड कहती हैं कि ‘बकरियों के साथ की जाने वाली थैरेपी बहुमूल्य है’। उनका कहना था कि हमें पता नहीं था कि बकरियों के साथ योग का आइडिया कैसा रहेगा लेकिन लोगों को यह बहुत पसंद आया है और हमे बहुत सारी बकनगज हासिल कर चुके है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें